सभी लाठी खेल समान नहीं बनाए जाते हैं। खेलने की परिस्थितियों के आधार पर, खेलने और सट्टेबाजी के लिए सबसे अच्छी रणनीति एक ब्लैकजैक गेम से दूसरे में भिन्न हो सकती है। इस लेख में, मैं नीचे दी गई सामग्री तालिका में सूची को शामिल करने के लिए “खेलने की स्थिति” शब्द का उपयोग करूंगा।
सॉफ्ट 17 नियम
कुछ कैसीनो सॉफ्ट 17 नियम लागू करते हैं, जिसका अर्थ है कि डीलरों को स्टैंड के बजाय सॉफ्ट 17 हिट करना चाहिए। यह अपेक्षाकृत सहज नियम अधिकांश खिलाड़ियों के लिए कोई बड़ी बात नहीं प्रतीत होता है, लेकिन वास्तव में, यह है।
( नोट: एक सॉफ्ट 17 कोई भी हाथ होता है जिसमें एक इक्का 11 के रूप में गिना जाता है। उदाहरण ऐस -6, ऐस -4-2 और ऐस -2-ऐस -3 हैं। )
जब एक कैसीनो को अपने डीलरों को सॉफ्ट 17 (s17 के रूप में नामित) पर खड़े होने की आवश्यकता होती है, तो वह इसे निम्नलिखित शब्दों के साथ टेबल लेआउट पर बताएगा:
“डीलर को सभी 17 पर खड़ा होना चाहिए।”
यदि किसी कैसीनो को अपने डीलरों को सॉफ्ट 17 (h17 के रूप में नामित) हिट करने की आवश्यकता होती है, तो लेआउट बताएगा:
“डीलर ने सॉफ्ट 17 हिट किया।”
जब एक डीलर को सॉफ्ट 17 (h17) हिट करना चाहिए, तो आमतौर पर डीलर अधिक बार बस्ट करेगा, जो खिलाड़ियों के लिए अच्छी खबर है। हालाँकि, जब वह बस्ट नहीं करती है, तो जो 17 होता है वह कभी-कभी एक उच्च हाथ होता है जो खिलाड़ी के हाथ को हरा सकता है। कुल मिलाकर, h17 नियम के प्रभावी होने पर खिलाड़ी की शुद्ध अपेक्षा लगभग 0.2% कम हो जाती है। (यह कहने के समान है कि एक खिलाड़ी के खिलाफ घरेलू बढ़त h17 के साथ 0.2% बढ़ जाती है।)
बुनियादी खेल रणनीति में कुछ समायोजन हैं जो एक h17 गेम (बनाम एक s17 गेम) के लिए किए जाने चाहिए। सामान्य तौर पर, आपको चाहिए:
- एक डीलर के इक्का के खिलाफ 11 (हिट के बजाय) पर डबल डाउन
- डीलर के 2 के मुकाबले सॉफ्ट 18 (खड़े होने के बजाय) पर डबल डाउन, और
- डीलर के 6 के मुकाबले सॉफ्ट 19 (खड़े होने के बजाय) पर डबल डाउन करें।
( नोट: रणनीति संशोधनों का एक अधिक सटीक सेट जो उपयोग किए जा रहे कार्ड के डेक की संख्या को प्रभावी बनाता है, मेरी अल्टीमेट ब्लैकजैक रणनीति गाइड के अध्याय 2 में पाया जा सकता है। )
खेलने के नियम
कुछ नियम विशिष्ट हाथों पर खेलने की रणनीति को प्रभावित करते हैं। नीचे कुछ उदाहरण दिए गए हैं।
हार मान लेना
समर्पण एक विकल्प है जिसे कुछ कैसीनो अनुमति देते हैं। जब कोई खिलाड़ी अपने शुरुआती दो-कार्ड वाले हाथ को आत्मसमर्पण कर देता है, तो वह हाथ से खेलना छोड़ देता है और स्वचालित रूप से प्रारंभिक दांव का आधा हिस्सा खो देता है। समर्पण दो प्रकार के होते हैं, देर से और जल्दी, और दोनों ही आपकी खेल रणनीति को प्रभावित करते हैं।
देर से आत्मसमर्पण के साथ, आप अपना हाथ केवल तभी आत्मसमर्पण कर सकते हैं जब डीलर उसके होल कार्ड को देखता है जब वह एक इक्का या दस दिखाता है, यह निर्धारित करने के लिए कि उसके पास लाठी है या नहीं। यदि वह करती है, तो समर्पण विकल्प अब उपलब्ध नहीं है, और जब तक आपके पास लाठी न हो तब तक आप अपनी पूरी शर्त हार जाएंगे। जब आप देर से आत्मसमर्पण का सही तरीके से उपयोग करते हैं, तो यह बहु-डेक खेलों में घरेलू बढ़त को लगभग 0.07% कम कर देगा।
यहां एक उदाहरण दिया गया है कि जब देर से आत्मसमर्पण की पेशकश की जाती है तो आपको अपनी खेल रणनीति कैसे बदलनी चाहिए।
S17 के साथ एक सिक्स-डेक गेम में, यदि समर्पण की पेशकश की जाती है, तो आपको निम्नलिखित हाथों पर अपनी खेलने की रणनीति में बदलाव करना चाहिए।
- सरेंडर (हिट के बजाय) एक डीलर के 10 अपकार्ड के खिलाफ 15
- अपकार्ड के खिलाफ समर्पण (हिट के बजाय) एक 16 (लेकिन 8-8 नहीं)
( नोट: s17 और h17 के साथ सिंगल और डबल–डेक गेम के लिए सरेंडर रणनीति के लिए, अल्टीमेट बेसिक स्ट्रैटेजी गाइड में अध्याय 2.2 में लेट सरेंडर के लिए बेसिक स्ट्रैटेजी टेबल देखें। )
अमेरिकी कैसीनो में जल्दी आत्मसमर्पण की पेशकश शायद ही कभी की जाती है और यूरोपीय और एशियाई कैसीनो में अधिक प्रचलित है जहां सभी खिलाड़ियों ने अपने हाथों (तथाकथित यूरोपीय “नो-होल-कार्ड नियम”) पर काम करने के बाद तक डीलर एक होल कार्ड नहीं लेते हैं। अर्ली सरेंडर विकल्प के साथ, खिलाड़ी डीलर के इक्का और/या 10-मूल्य वाले अपकार्ड को अपना हाथ सौंप सकते हैं, इससे पहले कि वह यह निर्धारित करे कि उसके पास लाठी है या नहीं। देर से आत्मसमर्पण करने की तुलना में जल्दी आत्मसमर्पण खिलाड़ियों के लिए अधिक अनुकूल नियम है। इक्का के खिलाफ प्रारंभिक आत्मसमर्पण आपको 0.39% प्राप्त करता है, और 10 के मुकाबले, यह 0.24% है, जिससे खिलाड़ी को छह-डेक s17 गेम के लिए कुल मूल्य 0.63% हो जाता है।
S17 के साथ मल्टी-डेक गेम में जल्दी आत्मसमर्पण के लिए बुनियादी खेल रणनीति इस प्रकार है:
- एक डीलर इक्का के खिलाफ, 5 से 7 (3s सहित), और 12 से 17 (6s, 7s, और 8s सहित) को कठिन समर्पण करें।
- एक डीलर 10 के खिलाफ, 7 और 8s सहित 14 से 16 तक कठिन समर्पण करें
- एक डीलर 9 के खिलाफ, मुश्किल से 10-6 और 9-7 (लेकिन 8s नहीं) आत्मसमर्पण करें।
जोड़ी बंटवारे के बाद डबल डाउन
अधिकांश कैसीनो एक खिलाड़ी को बंटवारे के बाद दोगुना करने की अनुमति देते हैं। हालांकि, कुछ नहीं करते हैं। उस स्थिति में जब आप डबल डाउन नहीं कर सकते हैं, यह कुछ जोड़ियों के लिए आपकी बुनियादी खेल रणनीति को प्रभावित करेगा। यहाँ एक उदाहरण है।
मान लीजिए कि आप s17 के साथ एक सिक्स-डेक गेम खेल रहे हैं, आपको 2s की एक जोड़ी दी गई है, और डीलर का अपकार्ड एक 3 है। इष्टतम बुनियादी रणनीति खेल विभाजित करना है जब आप विभाजन के बाद डबल डाउन कर सकते हैं। (उदाहरण के लिए, यदि आप 11 के लिए अपने विभाजित 2s में से एक पर 9 ड्रा करना चाहते हैं, तो आप दोगुना कर देंगे।) हालांकि, जब आप जोड़ी विभाजन के बाद डबल डाउन नहीं कर सकते हैं, तो आपका एकमात्र अन्य, कम-अनुकूल, विकल्प प्रहार करना है।
S17 के साथ सिक्स-डेक गेम में जब जोड़ी के बंटवारे के बाद दोहरीकरण की अनुमति नहीं है, तो ये रणनीति में बदलाव हैं जो आपको करने चाहिए।
- 2-2 और 3-3 – एक डीलर के 2 और 3 (विभाजन के बजाय) के खिलाफ हिट करें।
- 4-4 – एक डीलर के 5 और 6 (विभाजन के बजाय) के खिलाफ मारो।
- 6-6: एक डीलर के 2 (विभाजन के बजाय) के खिलाफ मारो।
S17 और h17 के साथ सिंगल और डबल-डेक गेम में बुनियादी खेल-रणनीति परिवर्तनों के अधिक उदाहरणों के लिए अल्टीमेट ब्लैकजैक स्ट्रैटेजी गाइड में अध्याय 2 में रणनीति चार्ट देखें ।
नो–होल–कार्ड नियम
नो-होल-कार्ड नियम के साथ, डीलर अपना दूसरा कार्ड तब तक नहीं लेता जब तक कि सभी खिलाड़ी अपना हाथ पूरा नहीं कर लेते। गणितीय रूप से, यह लंबे समय में कोई फर्क नहीं पड़ता कि डीलर खिलाड़ियों के हाथ पर कार्रवाई करने से पहले उसका दूसरा कार्ड लेता है या वह इंतजार करता है और खिलाड़ियों के अभिनय के बाद दूसरा कार्ड लेता है ।
आपकी रणनीति को क्या प्रभावित करता है जब एक खिलाड़ी बंटवारे और दोहरीकरण पर किए गए अतिरिक्त दांव खो देता है जब डीलर का दूसरा कार्ड उसे लाठी देता है। यह ज्यादातर यूरोपीय कैसीनो में होता है और यह घर की बढ़त को लगभग 0.11% (नियम पर निर्भर) बढ़ाता है। इसके लिए बुनियादी खेल रणनीति (मल्टी-डेक गेम मानते हुए) में संशोधन की भी आवश्यकता है।
- एक डीलर 10 के खिलाफ एक कठिन 11 मारो।
- एक डीलर ऐस के खिलाफ इक्के की एक जोड़ी मारो।
- एक डीलर 10 और ऐस के खिलाफ 8s की जोड़ी मारो।
(उपर्युक्त मानता है कि समर्पण की पेशकश नहीं की जाती है। यदि ऐसा है, तो रणनीति में बदलाव के लिए यहां क्लिक करें।)
कार्ड के डेक की संख्या
उपयोग किए जा रहे ताश के पत्तों की संख्या बुनियादी खेल रणनीति को प्रभावित करेगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि सिंगल-डेक गेम में कार्ड को हटाने का प्रभाव सिक्स-डेक गेम की तुलना में अधिक होता है। उपरोक्त का प्रमुख प्रभाव दोहरीकरण के साथ होता है। यहाँ क्यों है।
एक खिलाड़ी के लिए, आठ-डेक गेम की तुलना में दोहरीकरण अधिक मूल्यवान है। उदाहरण के लिए, जब आप 9, 10, या 11 को मजबूती से पकड़ते हैं, तब आप इसे दोगुना करते हैं। ve ने ताश के पत्तों के एकल डेक से दो छोटे कार्ड निकाले। इसलिए, शेष बिना निपटाए गए कार्ड उच्च कार्डों में अधिक समृद्ध होते हैं, जब आप डबल डाउन करते हैं तो आपको उन्हें खींचने का एक बेहतर मौका मिलता है।
ब्लैकजैक गणितज्ञ और लेखक माइकल शेकलफोर्ड ने गणना की है कि जब आप एक सिंगल-डेक गेम में कठिन 9, 10, और 11 को दोगुना करते हैं तो आपके पास 10 को निपटाए जाने की 32% संभावना होती है। आठ-डेक गेम में कार्ड हटाने का प्रभाव उतना मजबूत नहीं है, जिससे संभावना कम हो जाती है कि डबल-डाउन कार्ड 10 से 30.92% है।
उपरोक्त एक कारण है कि आप छः या आठ-डेक गेम की तुलना में सिंगल-डेक गेम में अधिक हाथों पर डबल डाउन क्यों करते हैं। ऐसे और भी कारण हैं जिनकी वजह से ताश के पत्तों की संख्या आपकी खेलने की रणनीति को बदल देगी लेकिन दोहरीकरण मुख्य है।
रणनीति तालिकाओं और चार्ट के लिए उपरोक्त ब्लैकजैक रणनीति गाइड में अध्याय 2 देखें जो कार्ड के किसी भी डेक के लिए बुनियादी खेल रणनीति को सारांशित करता है।
आपके हाथ में कार्ड की संरचना
“पारंपरिक” बुनियादी रणनीति हाथ में कार्ड के मेकअप या संरचना पर विचार नहीं करती है। यह पता चला है कि दो कार्डों से बने 16 में अंतर है, जैसे कि 10-6 और 9-7, और एक तीन कार्ड से बना है, जैसे कि 4-5-7। तीनों हाथ कुल 16 हैं, लेकिन तीन-कार्ड 16 के साथ, आप खड़े रहना बेहतर समझते हैं, जबकि दो-कार्ड 16 के साथ, आपको हिट करना चाहिए।
आपके हाथ में तीन या अधिक कार्ड होने पर आपको 16 पर खड़े होने का कारण यह है कि आपके हाथ में एक या एक से अधिक छोटे-मूल्य वाले कार्ड हैं जो अब न चलाए गए कार्ड के पैक में उपलब्ध नहीं हैं। ये छोटे कार्ड ठीक वही हैं जो आपको 16 पर हिट करने पर एक पैट हैंड बनाने की आवश्यकता होती है। तथ्य यह है कि उनमें से कुछ बस आपके हाथ में आ गए हैं, बाधाओं को मारने के बजाय खड़े होने की ओर स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त है।
दूसरी ओर जहां रणनीति आपके हाथ के मेकअप पर निर्भर करती है, उसमें डीलर के 4 के खिलाफ 12 और डीलर के 10 के खिलाफ 15 शामिल हैं।
उपरोक्त पर अतिरिक्त जानकारी के लिए, उपरोक्त रणनीति गाइड में अध्याय 5 देखें।
कार्ड कैसे फेरबदल किए जाते हैं
डीलर कार्डों को कैसे फेरबदल करता है, इससे आपकी खेलने की रणनीति में कोई बदलाव नहीं आएगा, लेकिन यह आपके सैद्धांतिक प्रति घंटा नुकसान को बढ़ा सकता है। विशेष रूप से, गैर-कार्ड काउंटरों को एक ब्लैकजैक टेबल पर खेलने से बचना चाहिए जो एक सतत शफलिंग मशीन (सीएसएम) का उपयोग करता है। उत्तरार्द्ध एक संयोजन स्वचालित शफलर और डीलिंग शू है।
कैसीनो सीएसएम में कार्ड के 3-5 डेक रख सकते हैं। बेटिंग राउंड पूरा होने के बाद, डीलर हाल ही में खेले गए कार्ड्स (डिस्कार्ड्स) को स्कूप करेगा, और उन्हें डिस्कार्ड ट्रे में रखने के बजाय, कार्ड्स को वापस CSM में डाल देगा, जहां उन्हें बेतरतीब ढंग से शेष न चलाए गए कार्डों के साथ फेरबदल किया जाता है। कुछ कैसिनो कई राउंड से डिस्कार्ड्स को एक छोटी डिस्कार्ड ट्रे में रखेंगे और फिर डेक या डिस्कार्ड्स को स्कूप करेंगे और उन्हें वापस CSM में रखेंगे।
जब कोई डीलर CSM का उपयोग करता है, तो कार्ड को मैन्युअल रूप से फेरबदल करने के लिए कोई डाउन टाइम नहीं होता है। इसलिए, औसतन, कैसीनो एक CSM के साथ प्रति घंटे खेले जाने वाले लगभग 20% अधिक हाथों का सौदा कर सकता है। चूंकि लाठी खेलने वाले अधिकांश खिलाड़ियों के मुकाबले एक कैसीनो को फायदा होता है, इसलिए उनकी प्रति घंटा राजस्व में वृद्धि होती है। खिलाड़ी के दृष्टिकोण से, आप मैन्युअल रूप से निपटाए गए गेम की तुलना में CSM डील गेम के खिलाफ खेलने में औसतन अधिक खो देंगे।
निचला रेखा: एक CSM आपकी खेलने की रणनीति को प्रभावित नहीं करता है। वास्तव में, यह वास्तव में “कट कार्ड प्रभाव” के उन्मूलन के कारण खिलाड़ियों के खिलाफ घरेलू बढ़त को 0.014% तक कम कर देता है (जिसे मैं भविष्य के लेख में समझाऊंगा।) हालांकि, बाद वाला अधिक हाथों के कारण ऑफसेट से अधिक है। प्रति घंटे निपटाया जो औसत खिलाड़ियों के लिए सैद्धांतिक घंटे के नुकसान को बढ़ाएगा। यहां रणनीति सरल है: कभी भी ऐसी किसी भी टेबल पर न खेलें जिसमें CSM हो।
खिलाड़ियों की संख्या
गैर-कार्ड काउंटर के लिए अकेले या केवल एक या दो अन्य खिलाड़ियों के साथ भीड़-भाड़ वाली टेबल पर खेलना हमेशा बेहतर होता है। यहाँ कारण है।
- छह खिलाड़ियों के साथ प्रति घंटे निपटाए जाने वाले हाथों की संख्या औसतन लगभग 60 होगी।
- एक खिलाड़ी के साथ प्रति घंटे निपटाए जाने वाले हाथों की संख्या औसतन लगभग 200 होगी।
खिलाड़ियों की संख्या घटती जाती है, प्रति घंटे खेले जाने वाले हाथों की संख्या बढ़ती जाती है। एक लाठी डीलर के खिलाफ खेलने के परिणामस्वरूप आपके अधिक बैंकरोल को घर के किनारे पर एक भीड़ वाली मेज पर खेलने के लिए उजागर किया जाएगा। परिणाम आपके सैद्धांतिक प्रति घंटा नुकसान में वृद्धि होगी।
उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप एक डीलर के खिलाफ खेलकर प्रति हाथ $25 का दांव लगाते हैं। आप बुनियादी खेल रणनीति का उपयोग करके हर हाथ को सटीक रूप से खेलते हैं। आपके खिलाफ घर का किनारा एक प्रतिशत का मामूली आधा है। आपका सैद्धांतिक प्रति घंटा नुकसान $25 गुना 200 हाथ प्रति घंटे 0.50% = $25 है। यदि, इसके बजाय, आप पांच अन्य खिलाड़ियों के साथ खेलते हैं, तो आपका सैद्धांतिक नुकसान $7.50 तक गिर जाता है। यह प्रति घंटे सैद्धांतिक नुकसान में 70% की कमी है।
निचला रेखा: आप भीड़-भाड़ वाली तालिकाओं पर खेलकर अपने सैद्धांतिक नुकसान को कम करेंगे।
( नोट: कार्ड काउंटरों के लिए विपरीत सच है। उनके पास फायदा है। इसलिए, वे प्रति घंटे कई हाथ खेलना चाहते हैं, जो वे एकल खेलकर या टीम के साथ कर सकते हैं। )
लाठी अदायगी
आजकल, कई कैसीनो ने ब्लैकजैक के लिए पारंपरिक 3-2 भुगतान को घटाकर 6-5 कर दिया है, या इससे भी बदतर, केवल पैसे भी। अदायगी में कमी आपकी खेलने की रणनीति को प्रभावित नहीं करेगी लेकिन यह घर की बढ़त को लगभग 1.4% बढ़ा देगी। घर का किनारा जितना बड़ा होगा, एक खिलाड़ी उतना ही अधिक हारने के लिए खड़ा होगा।
निचला रेखा: सभी ब्लैकजैक गेम से बचें जो खिलाड़ी के ब्लैकजैक के लिए 3 से 2 का भुगतान नहीं करते हैं।
सारांश
ऐसी कई खेल स्थितियां हैं जो आपकी खेलने की रणनीति, घरेलू बढ़त, या आपके सैद्धांतिक प्रति घंटा नुकसान को प्रभावित कर सकती हैं।
इसमे शामिल है:
- क्या डीलर को हिट करना चाहिए या सॉफ्ट पर खड़ा होना चाहिए 17
- खेलने के नियमों का मिश्रण
- क्या खिलाड़ी दोहरीकरण और जोड़ी बंटवारे पर अपना द्वितीयक दांव खो देते हैं यदि सभी खिलाड़ियों द्वारा अपने खेलने के निर्णय लेने के बाद डीलर उसे डाउनकार्ड लेता है
- उपयोग किए जा रहे ताश के पत्तों की संख्या
- विशिष्ट हाथों में कार्ड की संरचना
- क्या CSM का उपयोग कार्डों में फेरबदल करने के लिए किया जाता है
- एक मेज पर खिलाड़ियों की संख्या
- एक लाठी के लिए अदायगी
यह महत्वपूर्ण है कि एक खिलाड़ी उन प्रभावों को समझे जो उपरोक्त खेल स्थितियों का बुनियादी खेल रणनीति, सैद्धांतिक प्रति घंटा नुकसान और घरेलू लाभ पर पड़ता है।